Sunday, January 17, 2016

स्तन को अधिक समय तक सुंदर,स्वस्थ टाइट रखने के प्राकृतिक रहस्य

हर औरत अपने-अपने सहयोगियों और दोस्तों से अधिक सुंदर लगना चाहती है लेकिन यह सिर्फ अच्छे चेहरे और आकर्षक कमर से हासिल करना संभव नही है। एक स्वस्थ और सुंदर स्तन औरत की एक विशेष संपत्ति होती है इसके अलावा युवा और तना हुआ स्तन शारीरिक और मानसिक रूप से सुंदरता प्रदान करता है।





स्तन (ब्रेस्ट) न तो बहुत ज्यादा लटके हो और न ही बहुत छोटे होने चाहिए क्योकि स्तन का एक कनेक्शन ब्रेस्ट फीडिंग के अतिरिक्त यौन क्षमता को सक्रिय करने की संवेदनशीलता और कामुक से भी होता है। गर्भावस्था से पहले स्तन 'मासूम लड़कियों' की तरह होते है और गर्भावस्था के बाद निपल्स के आसपास के क्षेत्र बड़ा होकर पवित्र सुलझी हुई महिलाओं की तरह लगता है।


स्तनपान की वजह व कई अन्य कारणों की वजह से स्तन के आकार व साइज में कई तरह से परिवर्तन आते है जिसके बाद कई बार स्तन उतने हेल्दी और प्रभावशाली नही रह जाते है। आज हम सुंदर और हेल्दी ब्रेस्ट के लिए कुछ ऐसे सुझाव अपने पाठकों के लिए लेकर आयें है जिनको लाइफस्टाइल में शामिल करके उनकी ख़ूबसूरती को अधिक समय तक कायम रखा जा सकता है।




स्तन मसाज : स्तन मसाज में एक तरह का जादू होता है जो स्तन को स्वस्थ सुंदर और दोबार जीवंत करने में अहम योगदान देता है। छाती में दर्द, सूजन स्तन गांठ, और स्तनपान के साथ उत्पन्न हुई कई समस्याओं को कम व पूर्ण समाप्त करने का काम बड़ी सहजता से करने में सक्षम है।


स्तन मालिश स्तन को पोषण देने का सबसे सस्ता सरल उपाय है यह बात लगभग सभी चिकित्सक भी मानतें है। स्तन मसाज फाइब्रॉएड और अल्सर हार्मोन के प्रभाव में संतुलन बनाने, स्तन आकार में वृद्धि , ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की पूर्ति करने के साथ-साथ स्तन त्वचा को नर्म कोमल व कसा हुआ बनाता है जिसकी वजह से स्तन हेल्दी और सुंदर बनते है।


अगर आप चाहती है अधिक उम्र तक आपके स्तन सुडौल सुंदर व हेल्दी रहे तो स्तन मसाज को अपनी दिनचर्या में नियमित रूप से शामिल अवश्य करें। 



ड्राई ब्रशिंग से स्तन को स्वस्थ बनाएं : स्तन को स्वस्थ रखने का यह सबसे सस्ता और सरल ट्रिक है। स्तन के चारों ओर हल्के हाथों से ड्राई ब्रशिंग करने से स्तन पहले से अधिक हेल्दी होते है क्योकि ड्राई ब्रशिंग करने से स्तन त्वचा के आसपास रक्त संचार क्रिया में सुधार होता है। ड्राई ब्रशिंग टॉक्सिन्स को बॉडी से बाहर करने में अहम योगदान देता है जिसकी वजह से स्तन से संबंधित गंभीर दिक्कतें नही आती है और नियमित रूप से स्तन पर ड्राई ब्रशिंग की जाएँ तो स्तन पहले से आकर्षक बन जाते है।



सूरज की किरणों से स्तन को चमकदार करें : सूर्य विटामिन डी का सबसे अच्छा व किफायती स्त्रोत है और हाल ही में हुए कई शोधों से यह बात भी साबित हो चुकी है कि विटामिन डी से स्तन का आकार तो बड़ा होता ही है साथ में स्तन त्वचा में चमक भी पैदा होती है इसलिए संभव हो तो सप्ताह में एक दिन अपने स्तन और सूर्य किरणों के बीच से कपड़ों के हटा कर सूरज की ताकत को अपने स्तन के अंदर तक महसूस करें।



हॉट कोल्ड शावर : यह तरीका स्तन के हेल्थ और ख़ूबसूरती के काफी असरदार है। इस तरीके का लाभ लेने के लिए सबसे पहले स्तन पर गर्म पानी से 30 सेकंड तक शावर लें। उसके बाद 10 सेकंड तक कोल्ड पानी से शावर लें। इस ट्रिक को प्रयोग में लाते समय इस बात का ध्यान रखें हॉट और कोल्ड शावर के बीच कम से कम 3 सेकंड का अंतर अवश्य हो और समाप्ती हमेशा ठंडे पानी से ही करें।


यह तकनीक स्तन त्वचा में रक्त संचार ठीक करने,टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और स्तन को टाइट कर स्तन को पहले से अधिक सुंदर और आकर्षक बनाने का काम करती है इसलिए इसे भी अपनी स्तन केयर लिस्ट में जरुर शामिल कर लें।



नग्न योग : योग हर रूप में न केवल स्तन के लिए अथवा समूचे शरीर के लिए लाभकारी है लेकिन हाल ही कई विदेशी शोध से यह बात निकल कर सामने आई है कि अगर महिलाएं योग और कसरत नग्न अवस्था में करती है तो कामुक हिस्से पर उनका लाभ जल्द और बेहतर मिलता है।


स्तन कैसर के प्रभाव को कम करने, स्तन को टाइट करने और हेल्दी स्तन के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट योग व कसरत जरुर करनी चाहिये। जल्दी और बेहतर परिणाम के लिए 15 दिन में एक बार सूरज की पहली किरण के सामने नग्न योग किया जा सकता है।



मॉइस्चराइजिंग : सुंदर स्तन की चाह रखने वाली महिलाएं त्वचा के अन्य भागों की तरह स्तन पर भी नियमित रूप से मॉइस्चराइजर लागू करना हरगिज ना भूलें। हर दिन स्नान के बाद त्वचा हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त रूप से स्तन त्वचा को मॉइस्चराइजिंग प्रदान करें और इससे झुरियां कम होने की उम्मीद बढ़ जाती है।



स्वस्थ आहार : ख़ूबसूरती और हेल्थी बॉडी पार्ट बिना स्वस्थ आहार के असंभव है। अगर आप उम्र के आखिरी पड़ाव तक स्तन स्वस्थ सुंदर हेल्थी और सुडौल रखने की चाह है तो अपनी डाइट को हमेशा बेहतर रखें। भोजन में दूध अंडे, मूंगफली का मक्खन,मछली, चिकन,जैतून का तेल, नट, पनीर दही,कद्दू, लहसुन, लाल राजमा, लाइमा बीन्स बैंगन, खजूर, चेरी,सेब बेरीज, सन बीज, चिया बीज,सलाद और सोया प्रोडक्ट्स को नियमित रूप से अपनी डाइट में शामिल करें।



सही ब्रा चुने : ढीले और बेडौल स्तन को टाइट दिखाने के लिए अकसर महिलाएं साइज से छोटी ब्रा पहनती है जो हेल्थी स्तन के लिए बेहद खतरनाक है। हमेशा सही साइज की ब्रा चुने जो आखिरी हुक तक फिट हो। इसके आलावा एक ही ब्रा अधिक ना पहनें। कपड़ों की तरह ही ब्रा की भी कम से कम 5 से 6 सेट आपके पास होने चाहिए। सूती ब्रा का प्रयोग नायलोन और फोम ब्रा के बजाय ज्यादा करना चाहिए और रात को बिना ब्रा के सोना सबसे बेहतर है।


उपर दिए गये सभी उपायों के अतिरिक्त प्रचुर मात्रा में पानी का सेवन और ओरल सेक्स भी सुंदर स्वस्थ स्तन प्रदान करने में महत्वपूर्ण रोल निभाते है। पानी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है तो ओरल सेक्स सच्ची ख़ुशी के साथ-साथ ब्रेस्ट साइज बढाने,स्तन कैंसर और मीनोपॉज प्रभाव को कम करता है।
Previous Post
Next Post

post written by:

5 comments:

  1. Thanks for sharing nice tips. To get permanent results for breast enlargement herbal treatment is best. It gives permanent results. It will make your breast tight and healthy. Visit http://www.cuteb.in/

    ReplyDelete
  2. Very useful post. Women want their breasts look perky and smaller. Choose breast reduction cream like cute b for breast reduction.

    ReplyDelete
  3. Females can attain her dream to have smaller breasts. They can use herbal supplement to reduce breast size.

    ReplyDelete
  4. Thanks for these tips. Breast health ia also important to avoid critical and complicated situations. Buy Latisse Online for better eyes.

    ReplyDelete