Friday, January 13, 2017

इस आयुर्वेदिक फेस पैक से लाये चेहरे पर रौनक

कौन गोरा नहीं होना चाहता है? शायद आपका जवाब होगा, हर कोई। और यह सच भी है। अगर आप प्राकृतिक रूप से गोरे हैं, तो आपको इसके लिए कुछ नहीं करना। लेकिन, अगर आपका रंग साँवला है या गेहूँआ है, तो आप ज़रूर चाहेंगे कि आपका रंग थोड़ा निखर जाए।



तो चलिए हम आपको गोरे होने के कुछ नुस्खे बताते हैं। ये आसान भी हैं और इनसे कोई नुकसान भी नहीं होता है।



शहद और टमाटर का रस

शहद आपके चेहरे पर प्राकृतिक निखार लाता है। ये ख़ासतौर से उन लोगों के लिए बहुत अच्छा होता है जिनकी त्वचा सूखी होती है।टमाटर का रस भी आपके रंग को गोरा करता है। इसके लिए टमाटर को पीसकर या हाथों से निचोड़कर 3-4 चम्मच रस निकाल लें। इसमें एक चम्मच शहद अच्छी तरह मिला लें। कोशिश करें कि शहद शुद्ध हो। अगर आपको अंडे से परहेज़ नहीं है, तो इस पैक में अंडे की सफ़ेदी भी मिला सकते हैं। ये भी चेहरे की सफ़ाई करने के लिए और गोरा करने के लिए कारगर होता है।

पैक को अच्छी तरह मिक्स करके चेहरे पर लगा लें। इसे 20-30 मिनट बाद धो लें।

खीरा और नींबू

अपना रंग निखारने के लिए खीरे और नींबू के रस का इस्तेमाल करें। ये दोनों ही गहरे रंग को हल्का करते हैं और आपके चेहरे पर निखार लाते हैं। इसके लिए खीरे को मिक्सर में पीसकर उसे छान लें। आपके पास लगभग 2 चम्मच खीरे का रस होना चाहिए। फिर इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिला लें। अगर आप चाहें, तो इसमें कुछ बूँदे गुलाब जल (rose water) भी डाल सकते हैं। गुलाब जल भी रंग निखारने के बहुत काम आता है।
Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: