Tuesday, January 10, 2017

30 की उम्र में त्वचा जवां रखने के उपाय

30 की उम्र होते ही त्वचा के देखभाल की आवश्यकता पहले से अधिक हो जाती है और ऐसे में कई लोग अपनी त्वचा के साथ वैसा ही व्यवहार करते है जैसे वो अपनी जवां त्वचा के साथ शुरू से करते आये है। 30 के होते ही त्वचा में सबसे बड़ी और आम समस्या झुर्रियों की होती है इसलिए त्वचा को पहले से अधिक केयर और सावधानियों की जरूरत होती है। आइये जानते है हमे 30 के बाद त्वचा का ध्यान कैसे रखना चाहिए।




स्क्रब और साफ सफाई : त्वचा की साफ़ सफाई करने से गंदगी और तेल निकलते रहते है और मृत त्वचा कोशिकाओं से भी छुटकारा मिलता है। जब आप त्वचा की सफाई और स्क्रब अच्छे ढंग से करती है तो त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते है जिससे त्वचा की रंगत बनी रहती है। सप्ताह में तीन बार चेहरे पर स्क्रबिंग करने से त्वचा को मुँहासे मुक्त रखने में मदद मिलती है।





प्रॉडक्ट में बदलाव : सीरम त्वचा की देखभाल के ऐसे उत्पाद होते है जिसमे झुर्रियों की उपस्थिति को कम करने के लिए ह्यलुरोनिक होते है। त्वचा की चमक और उम्र के कारण धब्बों की उपस्थिति कम करने में मदद करने के लिए सीरम विटामिन सी के साथ-साथ विटामिन के तथा विटामिन इ प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है। 30 के बाद नियमित त्वचा की देखभाल के लिए अच्छे सीरम वाले प्रोडक्ट और अन्य अच्छे उम्र कण्ट्रोल करने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।





टोनिंग : त्वचा की अच्छी सफाई के साथ-साथ टोनिंग का खास ध्यान रखना त्वचा के लिए जरूरी हो जाता है। आज प्रदूषण और धूल मिट्टी की वजह से 20 की उम्र पार करते ही त्वचा में कसाव धीरे-धीरे कम होने लगते है इसलिए त्वचा की नमी बनाये रखने के लिए त्वचा टोनिंग अधिक महत्वपूर्ण है। 30 के बाद एक सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए टोनिंग का प्रयोग रात में करें और उसके बाद एक अच्छी क्रीम को उपयोग में लाये।





उम्र विरोधी क्रीम शामिल करें : जैसे-जैसे उम्र बढती है वैसे-वैसे हमारी त्वचा डल होने लगती है और झुर्रियां उम्र बढने का पहला असर होता है और इसके बाद कई बार त्वचा पर आयु संबंधी परिवर्तन के कारण काले धब्बे और मुहाँसे भी पड़ जाते है इसलिए ये बहुत जरूरी हो जाता है आप 30 के बाद अपनी साधारण क्रीम छोड़ कर अच्छी उम्र विरोधी क्रीम का इस्तेमाल करें। वैसे आप ओले रेगेनेरिस्ट एंटी एजिंग क्रीम की उपयोग कर सकते है जो अन्य क्रीम के मुकाबले बेहतर काम करती और त्वचा की पुरानी सुन्दरता को कायम रखता है। इसके अलावा सूरज की गर्म किरणों से अपनी त्वचा को बचाने के लिए हमेशा एसपीएफ़ 30 युक्त क्रीम को अपने ब्यूटी बैग में रखें।





नेत्र क्रीम :
 उम्र बढ़ने का संकेत लोगो को सबसे ज्यादा ऑखों के नीचे झुर्रियों से मिलता है। कैफीन का नियमित इस्तेमाल सूजन को कम करने के साथ-साथ झुर्रियों में भी कमी लाता है। रेटिनॉल झुर्रियों को कम करने में सबसे शक्तिशाली माना जाता है इसलिए उम्र बढ़ने के अवयवों में इससे चुनना ना भूले इसमे विटामिन ए की शक्ति होती है इसलिए विभिन्न त्वचा देखभाल उत्पादों में इसका प्रयोग अधिक होता है इसका इस्तेमाल दिन और रात के दौरान दोनों का किया जा सकता है।





खान-पान और दिनचर्या : 
उम्र बढने के साथ-साथ हम पर जिम्मेदारियों का दबाव भी बढ़ जाता है हम पर किसी भी परिस्थिति में क्यों न हो कभी भी तनाव को अपने आसपास नही फटकने देना चाहिए। तनावमुक्त जिन्दगी,मसालेदार चटपटे खाने से दूरी,नियमित रूप से योग-ध्यान और फलों के साथ-साथ हरी सब्जियां और फलों का जूस एक जवां खिलखिलाती एवं स्वस्थ त्वचा के राज होते है।


उपरोक्त सुझाव का अमल कर आप एक दमकती त्वचा आसानी से पा सकती है।
Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: