Thursday, January 28, 2016

स्वाभाविक रूप से आंखो की सूजन से पाए मुक्ति

रात को नींद के बाद सुबह मोटी और सूजी हुई आँखों के साथ उठने पर हर किसी को झुंझलाहट होती है। आँखों में तरल पदार्थ जमा होने के कारण ही आंखें फूल आती है। आँखों में सूजन के मुख्य कारण नींद की कमी,अधिक रोना,अधिक मात्रा में नमकीन खाना है इसलिए इन गतिविधियों से हमेशा अपनी आंख को बचा कर रखना चाहिए। 
गर्मियों में अधिकांश लोग चश्मा का सहारा ले कर अपनी आंख को धूप से बचाने की कोशिश करते नजर आते है पर धूप के अलावा अन्य मामलों पर वह आंखो के प्रति लापरवाही कर जाते है।
आइए जानतें है किन घरेलू उपचारों की मदद से आप ऑंखों की और उसके आस पास की सूजन कम कर उसमे उत्पन्न लालिमा को भी कम कर सकते है।

  • टी-बैग आपके शरीर में स्फूर्ति लाने के साथ-साथ आपकी आँखों को भी ताजगी प्रदान करता है। गर्म पानी में टी-बैग को गर्म पानी से धो कर 3 से 5 मिनट तक अपनी आंख पर इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपकी आँखों के सूजन जल्द कम हो जायेंगी। टी-बैग का उपयोग आप ठन्डे पानी के साथ भी कर सकते है।
    • आँखों की सूजन को शांत करने के लिए आप आलू या ककड़ी का सहारा भी ले सकते है। इस तकनीक का प्रयोग आज हर सेलून में हेयर कटिंग और मेकअप के दौरान भी किया जाता है। आप स्लाइस बना कर इनका प्रयोग पूरी आंख पर करें आपको लाभ अवश्य मिलेगा।
    • अंडे का सफेद भाग भी आँखों और उसके आस-पास की सूजन को कम करने की महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
    • बर्फ के छोटे-छोटे टुकड़े कर उन्हें कॉटन में लपेट कर सूजी हुई आंख और उसके आस-पास इस्तेमाल करें।
    • आप सूजी हुई आंख का असर कम करने के लिए स्ट्रॉबेरी और आइस क्यूब्स का सहारा भी ले सकते है।
Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: