Tuesday, January 10, 2017

गर्मियों में ग्लो और सुंदर त्वचा पाने के सफल समाधान

गर्मियों में अपनी त्वचा को सुस्त और सूखने से बचाने के लिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी और जंकफ़ूड से दुरी ही बेहतर उपाय है ये हमारी अकेले की राय नही है इस राय पर विश्वास त्वचा के सभी विशेषज्ञ भी रखते है। त्वचा सलाह लेने आए सभी लोगो के डॉक्टर और सैलून एक्सपर्ट इस उपाय को अपनाने और कड़ाई से पालन करने को कहते है।  


हमने कई सैलून और स्पा के मालिकों के साथ-साथ कुछ त्वचा के डॉक्टरों से गर्मियों के मौसम में त्वचा को मुरझाने से बचाने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय पूछे। सभी विशेषज्ञों ने हमें खिली-खिली त्वचा को जवां रखने के जो कॉमन उपाय बताए है वह हम आप के साथ शेयर कर रहे है।

•    त्वचा को सुस्त और डल होने से बचाने के लिए सबसे जरूरी है कि हमारी बॉडी से विषाक्त पदार्थ बाहर निकले इसलिए विषाक्त पदार्थों को अपनी बॉडी से निकालने के लिए रोजाना छह से आठ गिलास पानी पीना चाहिए।





•    अगर आप के चेहरे पर हल्की झुर्रियां या काले घेरे है तो इन गर्मियों में अपने चेहरे को नमी देने के लिए केला, नारियल का दूध और शहद से बना फेसपैक लगाए। ये आपकी त्वचा को नमी देने के साथ-साथ झुर्रियां और काले घेरे में कमी लाने में आपकी काफी मदद करेगा। 





•    गर्मी के मौसम में जंक फ़ूड और फ़ास्ट फ़ूड से परहेज ही अच्छी त्वचा के लिए उचित कदम है क्योकि ये बजारी खाद्य पदार्थ ना सिर्फ पोषक तत्वों की कमी पैदा करते है अपितु शरीर में जहर भी उत्पन्न करता है। आप इन बाजारी तत्वों की जगह विटामिन और खनिजों से भरे हुए भोजन का सेवन अधिक करें।



•    इस गर्मी आप अपनी त्वचा को मुलायम और टोनिंग देने के लिए गुलाब जल के साथ विटामिन ई युक्त तेल और एक चुटकी कपूर के मिश्रण से बना एक पैक बना कर अपनी त्वचा पर लगाएं। ये मिश्रण आसानी से हर कही उपलब्ध भी होता है और एक सबसे अच्छा टोनर के रूप में आपकी त्वचा पर काम करता है। 


•    अगर आप गर्मियों में अपनी त्वचा पर जल्दी ग्लो चाहते है तो त्वचा को बाहरी और भारी मेकअप देने की जगह आप एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस के पैक से बने पैक का उपयोग मेकअप के रूप में करें और थोडा समय बीतने के बाद इस साफ़ पानी से धो ले।





•    अगर आप गर्मियों के दिनों में किसी नाईट पार्टी में जा रही है तो दिन में आप शहद और एलोवेरा के साथ हल्के-हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें ये मसाज नाईट पार्टी में आपकी त्वचा को खिलने और मुस्कुराने में काफी मदद करेंगा। 


इन सभी उपायों के जरिए आप गर्मियों में अपनी त्वचा पर रंगत लाकर उन्हें खिलखिलाने का मौका दे सकती है। इसके अलावा अधिक गर्मी बढ़ने पर आप बर्फ के टुकड़े को मलमल कपड़े के अंदर रख कर अपनी त्वचा पर रगड़ सकती है इस उपाय से भी आपको काफी राहत तो मिलेगी साथ में आपकी त्वचा भी निखरेगी।
Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: