Sunday, January 17, 2016

बिना जिम और कसरत के अवांछित वजन कम करने के सरल उपाय

कसरत निस्संदेह ही बॉडी को मजबूत बनाते हुए आकार में लाने और वजन कम करने का सबसे अच्छा उपाय है लेकिन यदि आप मोटापे से ग्रस्त है और व्यायाम के लिए वक्त नही निकाल पाते है या आपके लिए आलस्य भी एक वजह है जिसके कारण आप कसरत नही कर पाते तो बेचैन होने की जरूरत नही है। आप हमारे कुछ आसान और प्रभावी सुझावों का पालन कर अपने अवांछित वजन को अलविदा कह सकते है। उचित आहार, खूब पानी पीना, जंक फूड से परहेज है और पूरी नींद को अपनाकर अद्भुत तरीके से बिना व्यायाम के वजन कम कर सकते हैं।


किन-किन उपायों को अपनी दिनचर्या में कैसे शामिल करना है जाननें के लिए नीचे पढ़े।





हल्के प्रकाश और संगीत में भोजन करें : सॉफ्ट म्यूजिक और खाने के कमरे में उपस्थित मंद-मंद प्रकाश भोजन की कैलोरी कम करने में मदद करता है। कॉर्नेल विश्वविद्यालय ने हाल ही में ये शोध कर इस तथ्य का पता लगाया है। इस तरह का आराम वातावरण आपका ध्यान भोजन पर अधिक केंद्रित करता है जिस कारण बेवजह भोजन करने की संभावना काफी कम हो जाती है। मंद रोशनी और धीमा संगीत भोजन का आनंद लेने में सहायता करता है। वैसे तो इस उपाय पर अधिक प्रयासों की आवश्यकता नहीं है पर अगर ये किया जाता है तो एक समय बाद इसका लाभ नजर आना सम्भव है।





प्लेट का आकार बदलें :
 बहुत अधिक खाना खाने वालों के लिए प्लेट का आकार बदलना एक शानदार चाल है। एक शोध के अनुसार भोजन की थाली का आकार अचानक बदलने से वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है। ज्यादातर लोगो के साथ ये पाया गया है कि वह घर पर जब भी बड़ी प्लेट में खाना लेते है तो उसे समाप्त करने की पूरी कोशिश करते है। इसके अलावा छोटी प्लेट में खाना लेने से शरीर में लगी अधिक भूख को भी दिमाग आश्वस्त कर शांत करता है। 


खाने की सोच : डिनर पार्टी में जाने से पहले जब भी आप पार्टी के लजीज पकवानों और सभी खाद्य वस्तुओं के बारे में सोचते रहते है तो भूख के हार्मोन की मात्रा कम हो जाती है और इस दौरान भोजन कैलोरी की खपत हो जाती है। इसके अलावा खाद्य पदार्थो की जानकारी होने से भोजन सेवन पर नियंत्रण किया जा सकता है और भोजन नियंत्रित होते ही वजन को लेकर सकारात्मक प्रभाव पड़ने लगते है जिस वजह से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है। 





काम करें : काम करने में हम आपको कसरत या भारी काम करने को नही कह रहे है। वास्तव में कैलोरी बर्न करने के लिए कुछ घरेलू काम तो कर ही सकते है हर सप्ताह 25 से 30 मिनट तक बगीचे की घास काटने से आप लगभग 200 कैलोरी खर्च कर सकते है। इसके अलावा हर हफ्ते आधे घंटे अपनी कार धो कर करीब 100 कैलोरी तक आसानी से बर्न कर सकते है। ऐसे ही छोटे-छोटे काम चुन कर शारीरिक बल और वजन प्रबन्धन कर सकते है। 





एक्यूपंक्चर : एक्यूपंक्चर वैसे तो दर्द निवारण के लिए होता है पर इस तकनीक का इस्तेमाल चिकित्सक वजन कम करने के लिए भी करते है। एक्यूपंक्चर भूख का दमन कर पाचन तंत्र को ठीक करता है जिससे चयापचय बढ़ जाती है। ये तकनीक शरीर में वसा की खपत को बढ़ावा देता है जिस कारण व्यायाम के बिना भी आपको वजन कम करने में मदद मिलेंगी। एक्यूपंक्चर तकनीक का प्रयोग प्रशिक्षित चिकित्सक से ही प्राप्त करें।


ऊपर दी गयी सलाह की मदद से जिम या कसरत का प्रयोग किये बिना अधिक वजन को अपने बॉडी से दूर कर सकते है। इन सभी सरल प्रभावी ट्रिक का उपयोग करने की कोशिश आज से ही करें।
Previous Post
First

post written by:

0 comments: